Monday, March 18, 2013

# Naseeb:Galaxy of Stars scene

दोस्तों,आपका स्वागत है 'फ़िल्म वर्ल्ड' नामक ब्लॉग में जो आस्तित्व में तो आया था मेरे दूसरे ब्लॉग (कॉमिक वर्ल्ड ) के साथ ही जोकि मुख्यता: कॉमिक्स पर ही आधारित था लेकिन जिसमे गाहे-बगाहे फ़िल्म संबंधी लेख भी जगह पाते रहते थे और जिनको लेकर कॉमिक वर्ल्ड के घोर कॉमिक प्रेमी पाठक यदा-कदा आपत्ति भी करते रहते थे ।  हालाँकि मैंने अलग से किसी फ़िल्म संबंधी ब्लॉग को विस्तार देने का कभी गंभीरता से सोचा नहीं था जिसकी वजह से यह ब्लॉग पिछले पाँच साल से उपेक्षित हुआ पड़ा था लेकिन अब सोच रहा हूँ कि इस ब्लॉग पर फ़िल्मों से सम्बंधित पोस्ट्स मुस्तक़िल रूप से दिया करूँ ।

चूँकि कॉमिक वर्ल्ड का कैनवस थोडा बड़ा है जिसपर मुख्यता: बड़ी और वृहद पोस्ट्स ठहर-ठहर कर पोस्ट की जाती हैं इसलिए फ़िल्मों से सम्बंधित छोटी पोस्ट्स के लिए सोचा गया है कि इस बरसों से मटके में पड़े हुए ब्लॉग को निकाल कर साफ़-सफ़ाई कर दोबारा इसको किसी काम लायक बनाया जाये ।
तो मेरे दोस्तों झाड़-पोंछ कर दोबारा चमकाए गए इस ब्लॉग पर आजकी पोस्ट में आप सबके लिए है फ़िल्म 'नसीब'(1981) के गीत 'जॉन-जॉनी-जनार्दन' की शूटिंग रिपोर्ट जिसमे इस गीत के फ़िल्माए जाने की आँखों देखी रिपोर्ट है । 


















यह गीत अपने आप में एक तरह से अनोखा था क्योंकि इस एक गीत में सितारों का जमावड़ा लिया गया था जिसमे मुख्य थे राज कपूर,धर्मेन्द्र,राजेश खन्ना,रंधीर कपूर,शर्मीला टैगोर,माला सिन्हा इत्यादि ।  इस गीत का दृश्य कुछ इस प्रकार है कि फ़िल्म 'धर्मवीर' का गोल्डन जुबली समारोह मनाया जा रहा है उस होटल में जिसमे अमिताभ वेटर के रूप में कार्य करता है । इस समारोह के लिए कई सारे सितारें जमा होते हैं और अमिताभ इन सबके बीच यह गीत गाता है ।  यह दृश्य अपने-आप में पहला ऐसा दृश्य था जिसमे एक साथ इतने कलाकार नज़र आये ।  'नसीब' से ही प्रेरणा लेकर बाद में शाहरुख़ खान भी अपनी फ़िल्म 'ओम शांति ओम' के एक गीत में ऐसा ही सितारों का जमघट लेकर आते हैं  ।

यह आलेख फ़िल्म पत्रिका 'माधुरी' में प्रकाशित हुआ था जिसमे 'नसीब' के उक्त गीत के फिल्मांकन का आँखों देखा हाल बताया जा रहा है ।
























लेख डाऊनलोड करें 


इस आलेख का तो आप लुत्फ़ उठाएंगे ही लेकिन उसके साथ-साथ ज़रा मोहम्मद रफ़ी साहब की आवाज़ में इस गीत का भी लुत्फ़ उठाते जाइये जिसकी शूटिंग रिपोर्ट लेख आपके साथ बाँटने हेतु इस पोस्ट का जन्म हुआ ।






मेरे दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि मैं पुरानी फ़िल्मी पत्रिकाओं से लिए गए ऐसे ही मनोरंजक एवं दुर्लभ लेख/साक्षात्कार/समीक्षा/तसवीरें इत्यादि आपके साथ बांटता रहूँ तो बताना न भूलियेगा की आपको यह पोस्ट कैसी लगी ।  इस सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों/सुझावों/प्रतिक्रियाओं का हार्दिक स्वागत है । 


6 comments:

दयानिधि said...

बहुत अच्छा है हसन भाई. लेकिन मुझे लगता है कि एक ही ब्लाग में बढ़िया रहता, अब दो ब्लाग की अपडेट रखनी पड़ेगी. खैर, मुण्डे मुण्डे मतिभिन्न:..

Comic World said...

I agree with you Daya bhai but its only on experimental basis.I will assess the situation and then revert back to single blog only.

VISHAL said...

कॉमिक भाई , आपने 'मटके' से निकाल कर इस ब्लॉग की साफ़ सफाई की , यह देख कर बहुत अच्छा लगा , फिल्मों से सम्बंधित विस्तृत पोस्ट आप कॉमिक वर्ल्ड पर ही पेश करें और छोटी पोस्ट को इस 'मूवी वर्ल्ड' पर , इससे यह ब्लॉग भी चलता रहेगा
सिम्मी गरेवाल और शर्मीला टैगोर की फोटो मुझे बहुत पसंद आई , और लेख पड़ कर और भी मजा आया ! अगर आपने किसी एक फिल्म के एक दृश्य पर चर्चा करनी है तो आप 'मूवी वर्ल्ड' पर ही करें और पूरी फिल्म के लिए 'कॉमिक वर्ल्ड'
और हाँ 'नसीब' फिल्म का पोस्टर बहुत पसंद आया , आजकल ऐसे फ़िल्मी पोस्टर यदा कदा ही नजर आते हैं

Comic World said...

Vishal Bhai i totally agree with you as Comic World will be kept for detailed and long posts and Movie World will be dedicated for quick and comparatively small posts on films.

VISHAL said...

कॉमिक भाई , आज होली है , आज तो भाई सिलसिला का "रंग बरसे भीगे चुनर वाली" या फिर शोले का "होली के दिन दिल खिल जाते है रंगों में " पर एक पोस्ट तो बनती है
होली मुबारक हो

Comic World said...

Thanks Vishal Bhai.Happy Holi to you also.Srry i haven't prepared a post for Holi,will be posting any other post later.